सऊदी दूतावास में वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार खशोगी को मारकर लाश के टुकड़े किए: रिपोर्ट

वॉशिंगटन. तुर्की के एक अखबार ने खुलासा किया कि इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास में वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या कर उनकी लाश के टुकड़े कर दिए गए। तुर्की के सरकार समर्थित अखबार येनी सफाक ने दावा किया है कि दूतावास के अंदर पहुंचते ही खशोगी को बंदी बना लिया गया।
दस्तावेज लेने इस्तांबुल स्थित सऊदी दूतावास गए थे खशोगी
खशोगी तुर्की में रहने वाली अपनी मंगेतर हेटिस सेंगीज से शादी करना चाहते थे। इसकी अनुमति के लिए दस्तावेज लेने वह 2 अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के दूतावास गए थे लेकिन वहां से वापस नहीं लौटे।

सऊदी अरब के नागरिक रहे खशोगी वॉशिंगटन पोस्ट के लिए लिखते थे। उनके सऊदी के शाही परिवार से अच्छे रिश्ते थे लेकिन बीते कुछ महीनों से वह प्रिंस सलमान के खिलाफ लिख रहे थे। 1980 के दशक में खशोगी ने ओसामा बिन लादेन का इंटरव्यू भी लिया था।

पुलिस में शिकायत के बाद जांचकर्ताओं ने इस सिलसिले में बुधवार और गुरुवार को करीब 9 घंटे तक इस्तांबुल के सऊदी राजदूत के घर और दूतावास की जांच की। जांच करने वाली टीम में कई फोरेंसिक एक्सपर्ट्स शामिल थे।

खशोगी को तड़पाया गया
अखबार का कहना है कि उन्होंने कई ऑडियो रिकॉर्डिंग्स सुनीं, जिससे पता चलता है कि दूतावास के अंदर खशोगी को तड़पाया गया। पूछताछ के दौरान उनकी उंगलियां काट दी गईं फिर एक-एक करके उनके अंग काटे गए। अखबार का कहना है कि यह सब उनके होश में रहते ही किया गया।

रिकॉर्डिंग्ज में सऊदी राजदूत की आवाज होने का दावा
अखबार का कहना है कि रिकॉर्डिंग्स में एक जगह सऊदी के राजदूत मोहम्मद अल-ओतैबी की आवाज भी है। इसमें ओतैबी हत्यारों से कह रहे हैं- “ये सब बाहर करो। तुम मुझे फंसा दोगे।” इसके जवाब में हत्यारा ओतैबी को धमकी देता है कि अगर सऊदी अरब लौटने के बाद जिंदा रहना चाहते हो तो चुप रहो।

अखबार ने इसका जिक्र नहीं किया है कि यह टेप कहां से आए और उन्हें कैसे मिले। लेकिन माना जा रहा है कि खशोगी ने एक एपल वॉच पहनी थी, जिसे उन्होंने दूतावास में घुसने से पहले ऑन कर लिया था। इसी में घटना से जुड़ीं कई सारी चीजें रिकॉर्ड हो गईं। हालांकि, एक्सपर्ट्स ने अभी भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

ट्रम्प ने मांगे सबूत
उधर, खशोगी की हत्या के मामले में अमेरिका ने तुर्की से सबूत मांगे हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा- मुझे नहीं लगता ऐसा कोई साक्ष्य मौजूद है, लेकिन अगर है तो हफ्ते भर के अंदर सामने आ जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

格力当众拆解奥克斯空调 称其可能故意虚标能效

台湾研拟中国科技品牌禁止采购黑名单